जानिए, पीलिया क्यों होता है, इसके लक्षण और कुछ कारगर घरेलू उपचार

जानिए, पीलिया क्यों होता है, इसके लक्षण और कुछ कारगर घरेलू उपचार

सेहतराग टीम

गर्मी तकरीबन आ गई है। इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां भी लोगों सताने लगती हैं। यही नहीं गर्मी के मौसम में इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। इसके अलावा रोगाणुओं के इफेंक्शन के चलते हर साल लाखों लोग पीलिया यानी जॉन्डिस की चपेट में आ जाते हैं। कीटाणुओं के बढ़ते हमलों के बीच और खानपान में लापरवाही के चलते पीलिया गंभीर रूप ले लेता है और कई बार इसे ठीक होने में कई महीने लग जाते हैं। लेकिन सही इलाज और खानपान के चलते इसे समय पर ठीक किया जाना संभव है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान से घरेलू टिप्स जिनकी मदद से आप पीलिया जैसी बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें-   International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

क्यों होता है पीलिया (Jaundice Causes in Hindi):

सबसे पहले जानते हैं कि पीलिया क्यों होता है। हमारी बॉडी के रेड ब्लड सेल्स एक तय समय यानी 120 दिन बाद टूट जाते हैं तो बिलिरुबिन नाम का बाई-प्रोडक्ट बनता है। यह पदार्थ लिवर से होते हिए मूलमूत्र के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है। वहीं अगर शरीर के रेड ब्लड सेल्स 120 दिन से पहले टूट जाते हैं तो लिवर में बिलिरुबिन  की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जिससे पीलिया जैसी बीमारी हो जाती है।

पीलिया के लक्षण (Jaundice Symptoms in Hindi):

शरीर में खून की कमी, शरीर पीला हो जाना, पाचन तंत्र कमजोर हो जाना, आंखों में पीलापन, पेशाब का रंग पीला हो जाना, मतली जैसा महसूस होना, भूख लगभग खत्म हो जाना, बार बार चक्कर आना, थकावट होने के साथ साथ वजन में भी काफी तेजी से गिरावट आना। ये सभी पीलिया के लक्षण हैं। हालांकि इसका मुख्य असर आपके लिवर पर पड़ता है और लिवर कमजोर हो जाता है। 

पीलिया से छुटकारा पाने के लिए कुछ नुस्खे (Jaundice Home Remedies in Hindi):

1- इसके लिए आप खाली पेट अरंडी का पत्तों का रस 25 एमएल पिएं। इससे 3 दिन में पीलिया ठीक हो जाता है।

2- सोनाक की छाल, भूमि आंवला, पूर्नवा तीनों मे जो मिल जाए उससे रस निकाल कर पी लें। इससे 3 दिन में पीलिया खत्म हो जाएगी।

3- सर्वकल्प क्वाथ, सोनाल की छाल का काढ़ा सुबह-सुबह पी सकते हैं।

4- अनार, पीपता, अंजीर, मुनक्का खाएं।

पीलिया दूर करने के अन्य घरेलू नुस्खे (jaundice Others Home Remedies in Hindi)

1- साबुत धनिया को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। यह प्रयोग दो सप्ताह तक करने से पीलिया जल्द खत्म हो जाता है। 

2- मूली और मूली के पत्तों का रस निचोड़कर पीने से भी पीलिया में जल्दी राहत मिलती है। मूली के रस में काला नमक मिलाकर पीने से आपका पाचनतंत्र भी सही होगा और पीलिया जल्द खत्म हो जाएगा। इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

3- गन्ने का रस पिएं, गन्ने का रस साफ और हाइजीनिक तरीके से निकाल कर पीने से पीलिया में राहत मिलती है। 

4- विटामिन सी वाले फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला और टमाटर का सेवन करने से भी पीलिया जल्द खत्म हो जाता है। 

5- एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें औऱ सुबह सुबह इसे छीन कर पी लें। दो  सप्ताह में पीलिया का असर खत्म हो जाएगा। 

6- नीम के पत्तों का रस भी पीलिया के मरीजों के लिए रामबाण हैं। रोज नीम के ताजे पत्तों का रस निकाल कर रोगी को देने से सप्ताह भर में पीलिया उतर जाता है। 

7- पपीता, आमला, तुलसी, अनानास, छाछ और दही आदि का सेवन करने से भी पीलिया को दूर करने में मदद मिलती है। 

8- इसके अलावा पीलिया के मरीजों को गरिष्ठ यानी भारी भोजन नहीं करना चाहिए। तला भुना और खासकर बाहर का खाने से बचना होगा। घर में बने ताजे और गर्म भोजन से पीलिया जल्द ठीक होगा। कोशिश करें कि हल्का भोजन जैसे दलिया, खिचड़ी, पतली रोटी संग सब्जी का सेवन करे। 

9- पीलिया के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि वो इस दौरान उबले हुए पानी को ठंडा करके ही पिएं क्योंकि पानी में संक्रमण होने के कारण ही पीलिया होता है इसलिए बीमारी के दौरान पानी उबाल कर ही पिएं और बाहर रेहड़ी या बोतल बंद पानी पीने से बचें।

इसे भी पढ़ें-

वजन कम करने में बड़े काम की हैं ये एक्सरसाइज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।